भौंरा क्षेत्र में अवैध तरीके से कोयला निकालने के दौरान 6 लोगों की मौत

आउटसोर्सिंग प्रोजेक्ट में अवैध चाल धंसने से 9 लोग दब गए 6 लोग कि मृत्यु बच्चे भी हैं शामिल

आखिर कब तक अवैध तरीके से कोयला निकलता रहेगा और आए दिन मौत का सिलसिला चलता रहेगा। आखिर इसके पीछे वजह क्या है? बेरोजगारी, जबरदस्ती तो कोई करवा नही सकता है। लालच, कम समय ज्यादा पैसा कमाना। लेकिन हां अगर कोई लालच देगा तो भला आज के दौर में कौन नही करेगा। बस वही बात है कोई गैरकानूनी तरीके से अनपढ़, अशिक्षित, मजबूर, लाचार लोगो का फायदा उठाकर उनसे कम मजदूरी देकर काम करवाया जाता है।

भौंरा क्षेत्र में अवैध तरीके से कोयला निकालने के दौरान 6 लोगों की मौत

धनबाद में ऐसे बहुत से कोल माफिया है जो अवैध तरीके से कोयला निकलवाकर दूसरे जिलों और राज्यों में बहुत ही आसानी से सभी को छोटा छोटा कमीशन देकर निर्यात कर दिया जाता है।

ये बात सभी को अच्छे से पता है, लेकिन जब पूरा सिस्टम ही भ्रष्ट हो तो उसका कुछ नही हो सकता। आवाज उठाने वालो को भी पैसों से खरीद लिया जाता है। आए दिन धनबाद जिले में कहीं न कहीं अवैध खनन के दरमियान लोगों की जाने जाती रहती हैं। ऐसी ही एक घटना आज यानी 9 जून 2023 को हुआ।

पूर्वी झरिया क्षेत्र अंतर्गत For A Patch आउटसोर्सिंग प्रोजेक्ट में अवैध तरीके से कोयला निकालने के दरमियान चाल धंस गई। एक रिपोर्ट के अनुसार 9 लोग उस चाल के नीचे दब गए। जिसमें से 6 लोगों की दबने से कुछ देर में ही मौत हो गई। स्थानीय लोगों के अनुसार एक वहां के एक लोकल दबंग नेता के 3 – 4 टीमों के द्वारा यहाँ अवैध खनन करवा रहे थे जिसके बदले वसूली कि जाती है। चाल धंसते ही सारे वसूली करने वाले चुप चाप गते से निकल लिए। और गुर्गे भी फरार हो गए।

बताया जा रहा है कि पोकलेन मशीन से चाल धंसने के स्थल को समतल कर दिया गया है और समतल करने के दौरान चार लोगों के शव भी निकाले गए हैं। जिन्हें लेकर उनके परिवार वाले चले गए। मौके पर जोड़ापोखर प्रभारी, सुदामडीह प्रभारी और भौंरा प्रभारी पहुंचे थे।

Leave a Reply